how does whatsapp earn money

व्हाट्सप्प ऍप- फ्री होने के बावजूद पैसे कैसे कमाता है ?

How Does Whatsapp Earn Money?

दोस्तों आज के इनटरनेट युग में सबको पता है की कोई भी ऍप अगर हम डाउनलोड करते है अपने मोबाइल में तो ऍप ओनर को उसका फायदा कुछ न कुछ तरीकेसे होता ही है , जिसकी वजह से वो ये ऍप बनाता भी है और चलाने के लिए बड़ी टीम भी रखता है।

हालही में भारत में टिकटॉक पे बॅन लगाया गया , जिसकी वजह से हमें जगह जगह पे सुनने को मिला के चायनीज टिकटॉक का कितना नुक़सान हुआ , और वो अकड़ा देखके सबको एक बात समझ आयी के हमारे ऍप डाउनलोड करने से कंपनी को कितना मुनाफा था , लेकिन कैसे ?ये बहोत कम लोगोंको पता है
चलिए आज अपने ये टॉपिक पे खुल के जान लेते है।

टिकटॉक के जैसे कई ऍप पैसे कैसे बना लेते है ?
दोस्तों, आज हम बड़े ही interesting टॉपिक के बारे में बात करने वाले है और वो है Tiktok!! . कभी न कभी आप इसकी popularity जब देखते होंगे तो लगता तो होगा कि आखिर यह app इतने सारे users को मैनेज कैसे कर रही है. किस लेवल पर users का डाटा स्टोर रहता होगा. बिना किसी glitch के सुबह शाम करोडो users को access देता है और सबसे बड़ी बात कि ये सब करने के लिए उसके पास कैसे पैसा आता है और कैसे ये बिलियन doller कंपनी है. तो दोस्तों अगर आप Tiktok app यूज करे है या आपको Tiktok के video बनाना अच्छा लगता है या नहीं भी लगता है, तो आज ये भी जान लेते है कि Tiktok पैसे कैसे बनाता है

TikTok कैसे आया?
Tiktok की bytedance कंपनी ने बनाया है जो की AI (Artificial Intelligence) पर काम करती है और 2016 में यह DOYIN नाम से किया गया था और उसके बाद 2017 इसे international platform पर TikTok के नाम से लांच किया गया. फिर TikTok ने romour app musically को खरीद लिया और 2018 में TikTok में ही merge कर लिया गया.

अब आते है मुख्य मुद्दे पर -जानते है tiktok पैसे कैसे कमाता है –
TikTok के revenue business मॉडल के 4 पहलु है

Advertisement
In-app purchase
Funding
Campaigning
Advertisement
TikTok पर विडियो देखते समय आपको अलग अलग app डाउनलोड करने के लिए जो pop up आते हैं वो paid होते हैं. यानी कि app publishers अपने app को पोपुलर करने के लिए TikTok को पैसा देते हैं और TikTok की खास बात यह है की या teenagers और बच्चो में काफी प्रचलित है. कहने का मतलब यह है कि teen और बच्चो से related कंटेंट बनाने वाली कंपनिया TikTok को बहुत ज्यादा पैसे देती है Advertisement के लिए.

In App purchase
दूसरा है In app purchase जिसमे TikTok app में आप विभिन्न चीज़े खरीद सकते है और आपको कोई कलाकार पसंद हो तो आप like chat के दौरान sticker और gift भेज सकते है.जिसे खरीदने के लिए आपको जरूरत होती है coins की. जैसे 500 coin 400 Rs में आदि, जिसका कुछ हिस्सा TikTok को जाता है और बाकि का कलाकार को जाता है.

Funding
जिसके पास बहुत ज्यादा user community होता है कम्पनीज को इन्वेस्टर से फंडिंग मिलती है और उनकी मार्किट value बढती है और 50 crore से भी ज्यादा user base हो तो funding मिलना स्वाभाविक है. TikTok की वैल्यू 75 billion dollars से भी ज्यादा की है.

Campaigning
कई बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रमोशन के लिए TikTok से campanig करवाती है Hashtags के रूप में. मूवीज जैसे की Hollywood की Charlie’s angels का Hashtag था Don’t call me angel. Flipkart का #Bigbillionstar जिसे 800 crore व्यूज मिले थे. उसीतरह #OLXDekhtahai, centrefruit जैसी विभिन्न कम्पनीज़ से भी TikTok को campaigning ka अच्छा पैसा मिल जाता है.

दोस्तों उम्मीद करते है आपको TikTok की कमाई के राज जानने में मज़ा आया होगा और अब आपको यह भी मालूम चल गया है यह पैसे कैसे कमाता है

अब देखते है ये सब तोह व्हाट्सअप्प पे नहीं होता है , तोह व्हाट्सप्प पैसे कैसे कमा लेता है ?

हमें पता है की जब हम व्हाट्सप्प डाउन लोड करते है तो न कोई फीस होती है न उसे install करने के बाद हमें न कोई adds दिखाई देती है , उनका revenue कहासे generate होता है ?

व्हाट्सएप्प आपके वार्तालाप के आधार पर आपके डाटा को किसी को बेच के पैसे कमाता है। सुनकर हैरानी हुई ना ?

सब पढ़ने से पहले थोड़े आंकड़े देखते हैं और शायद लोगों के पैरों तले जमीन खिसक जाए।

व्हाट्सएप्प के कितने उपयोगकर्ता हैं : 2018 की पब्लिक जानकारी के हिसाब से व्हाट्सएप्प पर 150 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। जी, हमसे टाइप करने में कोई गलती नहीं हुई। यह आज विश्व का सबसे अधिक उपयोगकर्ता वाला मेसेज करने का प्लेटफार्म है।

व्हाट्सएप्प पर रोज कितने मेसेज भेजे जाते हैं : अब इस नंबर को थोड़ा ध्यान से पढ़िए। व्हाट्सएप्प पर हर दिन 600 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं। जी हाँ। यह इतना बड़ा नंबर है लेकिन यही सच्चाई है।

लेकिन इससे कमाई का क्या सम्बन्ध : इसको समझने के लिए हम आपको एक काल्पनिक व्हाट्सएप्प का वार्तालाप का उदहारण देके समझाती हु ,
अगर हम किसी फ्रेंड के साथ चाट कर रहे है , और बातो बातो में हमें जिक्र किया की शादी करने जा रही हु , या फिर कार खरीदने वाली हु , तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जरिये व्हाट्सप्प को ये पता लगता है के यूजर ये खरीदने में इनटेरेस्टेड है , यही डाटा आर्टिफीसियल तरीकेसे करा बेचने वालेया शादी रिलेटेड चीजे बेचने वाले बुसिनेसेस को बेचा जाता है , है न आश्चर्यकारक !
हम लंच के लिए किस तरह के रेस्तरां पसंद करते हैं। इस जानकारी के रेस्तरां वाले पैसा दे सकते हैं।


क्या आपने कभी सोचा है की आप किसी ईमेल या चैट में किसी प्रोडक्ट के बारे में लिखे और आपको वही विज्ञापन दूसरी वेबसाइट पर मिलने लगता है ? उसके पीछे यही राज है।

व्हाट्सएप्प की बड़ी समस्या : आप लोगों को शायद पता होगा की व्हाट्सएप्प फेसबुक का ही हिस्सा है। इसको 5 साल पहले मार्क ज़करबर्ग ने 18 बिलियन डॉलर में खरीदा था। उसके बाद में उनको अमेरिका के संसद में बुलाकर उनसे बहुत पूछ ताछ हुई।

इसके पीछे कैंब्रिज अनलिटिका का लफड़ा था। कैंब्रिज अनलिटिका लोगों की जानकारी के बगैर उनके फेसबुक अकाउंट से मालुम कर ली की वो लोग किसे वोट देंगें और उसका गलत इस्तेमाल किया। इसके बाद फेसबुक पर बहुत दबाव पड़ा की वो ऐसा नहीं कर सकते और इसी बारे में पूछताछ के लिए मार्क जी को संसद में बुलाया गया था।

प्राइवेसी : अगर आपको हम बता दें की ये सब कम्पनियाँ आपके बारे में कितना जानती हैं तो आप अपना फ़ोन तोड़कर फेंक देंगी। जो लोग सेटिंग्स को नहीं बदलते अक्सर उनके बारे में फेसबुक, गूगल, अमेज़न इत्यादि सब कुछ जानते हैं।
व्हाट्सएप्प आपके बारे में औरों को आपकी व्यक्तिगत जानकारी बेचकर ही पैसे कमाता है।

व्हाट्सएप बिजनेस मॉडल : (WhatsApp Business Model)
एंड्रॉयड व्हाट्सएप बिजनेस के बहुतेरे वर्जन आएं जैसे कि 2.19.23 API यह व्हाट्सएप का वह एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से एक बिजनेसमैन अपने बिजनेस को टेक्नोलॉजी के समय में गति देते हुए किसी भी किमत पर पीछे नहीं रहना चाहता है। व्हाट्सएप के इस बिजनेज मॉडल से जहाँ एक ओर अपने बिजनेस को बढ़ाता है वहीं दूसरी ओर अपने ग्राहकों से एक अच्छा एवं सकारात्मक रिश्ता भी बनाता है जिसे वाणिज्य की भाषा में Customer Relationship कहते हैं।

चाहे एक छोटा व्यपारी हो अथवा एक बिजनेस टाइकून व्हाट्सएप के इस बिजनेस मॉडल पर अपना प्रोफ्राइल बनाकर, अपने बिजनेस के बारे में सभी विवरण देकर भविष्य के उपभोक्ताओं से जुड़ने तथा अपने बिजनेस को नया आकार देने के लिए सुदृढ़ हो जाता है। जहाँ आपने एक उपभोक्ता के रूप में अपना फोन.नंबर रजिस्टर करवाया बस उसी दिन से आपको सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। आपके लिए उस कैटेगरी में नया क्या-क्या है आपको बिना किसी तनाव के और ज्यादा खोजबीन किएँ बिना पता चलता जाएगा।

इसके साथ ही साथ एक बिजनेसमैन अपने स्टाफ, उत्पाद के थोकमूल्य विक्रेता व अन्य लोगों से भी इसी ऐप्लिकेशन के माध्यम से जुड़ता है।

अब यहाँ आप समझें कि व्हाट्सएप कितनें कमा रहा है

  1. वेब विशलेषण (Web Analysis)
    आप अगर व्हाट्सएप के बिजनेस मॉडल से जुड़े हैं तो बिल्कुल एक अच्छी सुविधाओं के बारे में ग्रूप चैटिंग के माध्यम से अपने दोस्तों, रिश्तेदार व अन्य लोगों से बात करेंगे। अब जहाँ आपको कुछ सहुलियतें एवं सुविधाएं पसंद आईं है वहीं दूसरी ओर आपके दोस्तों ने अपनी पसंद बताईं कि जैसे अगर इसकी जगह कुछ ऐसा होता जैसे उनका है तो और अच्छा होता।

तो लिजिए व्हाट्सएप की ये बातें ट्रैफिक सोर्स (अगर आपके दोस्तों ने अगर किसी लिंक के माध्यम से साझा की है तो अगले ही पल फेसबुक पर आपको उससे सबंधित ऐडवर्टाइजमेंट आपको दिखाई देने लगेंगे और यह फेसबुक का उन कंपनियों से करार होता है कि बिल्कुल आप ट्रैफिक बढ़ाएं उपभोक्ताओं की पसंद हम आपको बताएंगे!

  1. आपके डाटा को बताने वाला एक शक्तिशाली सोर्स:
    क्या जब व्हाट्सएप इंस्टॉल करते हैं तब उसकें नियम व शर्ते पढ़ते हैं? शायद नहीं! पर आज से पढ़िएगा क्योंकि व्हाट्सएप इंस्टालेशन से पहले मांगता है आपके फोनबुक पर अधिकरण,आपके मैसेज को पढ़ने का अधिकार, आपकी फोन गैलरी पर स्वामित्व और यदि कहूँ की आपकी जिदंगी में हर वो तथ्य जो आपके फोन में छुपा हुआ है दुनियाभर से व्हाट्सएप के सामने खुली किताब है। और अगर आपका व्हाट्सएप (Not Encrypted ) है तो बस आपकी डी.पी और आपका स्टेटस! भी सुरक्षित नहीं है। और लिजिए आपकी सुबह-दिन-शाम-रात चलने वाली ना खत्म होने वाली बातें फेसबुक पर आपके सामने आएगी और आपको बताएंगी कि Amazon पर कल जो जीन्स आप देख रहे थे आज उस पर 45% की सेल है और साथ ही साथ नये दोस्तों के सजेशन, समाचार इत्यादि सभी वो होगे जिसके बारे में आपकी बातें हुआ करती थीं!

दोस्तों मै आशा करती हु आपको मेरे आर्टिकल से काफी जानकारी हुई होगी , और व्हाट्सप्प के आमदणी को लेके कश्मकश ख़तम हुई होगी।
मेरा ये आर्टिकल अपने दोस्तोंके साथ जरूर शेयर कीजिये। बहोत धन्यवाद्।